Breaking News
Home » जिलेवार » सिद्धार्थनगर को मेडिकल कॉलेज की सौगात, सीएम ने रखी नींव

सिद्धार्थनगर को मेडिकल कॉलेज की सौगात, सीएम ने रखी नींव

अनिल कुमार ( मण्डल चीफ- ब्यूरो गोरखपुर )

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को बुद्धभूमि को मेडिकल कॉलेज की सौगात देते हुए उसकी नींव रखी। साथ ही घोषणा की 226.4 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला मेडिकल कॉलेज भाजपा के प्रथम प्रांतीय अध्यक्ष माधव प्रसाद त्रिपाठी के नाम से जाना जाएगा। मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य 15 जनवरी से शुरू हो जाएगा जो 2021 तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ ही जिले में 480 करोड़ की 76 परियोजनाओं का शिलान्यास/लोकार्पण किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जब वह सांसद थे तो गोरखपुर, बस्ती, देवरिया के साथ सिद्धार्थनगर जिले के मासूमों को इंसेफेलाइटिस से जूझते व दम तोड़ते गोरखपुर मेडिकल कॉलेज में बहुत करीब से देखा था।
मन बहुत दुखी हो जाता था। मैंने उसी समय पूर्वांचल को स्वास्थ के मामले में नई दिशा देने का प्रण लिया था। उसी कड़ी की देन है कि आज बुद्ध भूमि पर मेडिकल कॉलेज की नींव रखने आया हूं। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज जल्द से जल्द बन कर तैयार को इसके लिए पैसों की कोई नहीं होने देंगे। 26 एकड़ में बनने वाले मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य 15 जनवरी से शुरू हो जाएगा जो जनवरी 2021 तक बनकर तैया हो जाएगा।
226.4 करोड़ की लागत से बनने वाले मेडिकल कॉलेज में 300 बेड होगी। यहां पर 100 छात्रों को मेडिकल कोर्स में प्रवेश मिलेगा। मेडिकल कॉलेज में न सिर्फ अच्छी स्वास्थ सुविधा मिलेगी बल्कि हर मर्ज के स्पेशलिस्ट डॉक्टर भी मौजूद रहेंगे। मेडिकल कॉलेज बनने से पड़ोसी जनपद महराजगंज, बलरामपुर ही नहीं पड़ोसी मुल्क नेपाल के लाखों लोगों को भी बेहतर स्वास्थ सुविधा मिलेगी। इससे न सिर्फ जिले की सूरत बदलेगी बल्कि यहां के गरीबों के बच्चे बगैर किसी भेदभाव के मेडिकल कोर्स कर डॉक्टर बन सकेंगे। उन्होंने कहा कि गरीब का बच्चा भी डॉक्टर, इंजीनियर, प्रशासनिक अधिकारी बनना चाहता है। उसके सपनों को पंख लगाने का प्रयास हो रहा है।
प्रदेश सरकार में चिकित्सा शिक्षा एवं प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन गोपाल ने कहा कि सिद्धार्थनगर को मेडिकल कॉलेज मिलना सुखद दिन है। जब प्रदेश में मेडिकल कॉलेज बनाने के लिए चयन प्रक्रिया शुरू हुई थी तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहला नाम सिद्धार्थनगर का ही सुझाया था। उन्होंने कहा कि प्रतिवर्ष यहां से 100 डॉक्टर देश को मिलेंगे। बस्ती, फैजाबाद, बहराइच का मेडिकल कॉलेज अगले सत्र से शुरू हो जाएगा।
इस दौरान खेलकूद और जिले के प्रभारी मंत्री चेतन चौहान, आबकारी मंत्री जयप्रताप सिंह, सांसद जगदंबिका पाल, विधायक चौधरी अमर सिंह, डॉ. सतीश द्विवेदी, राघवेंद्र प्रताप सिंह, श्यामधनी राही, शिक्षक विधायक धु्रव कुमार त्रिपाठी, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा डॉ. रजनीश दुबे, लोकसभा प्रभारी दुर्गा राय, क्षेत्रीय अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह, जिला प्रभारी अशोक सिंह, लोकसभा संयोजक राजेंद्र पांडेय, जिलाध्यक्ष लालजी त्रिपाठी, स्नेहलता पाल आदि मौजूद रहे।

Check Also

मा0 उप मुख्यमंत्री के जनपद सिद्धार्थनगर लोक निर्माण विभाग की विभिन्न परियोजनाओं के लोकार्पण

प्रेस नोट दिनांक 18-01-2019 मा0 उप मुख्यमंत्री के जनपद सिद्धार्थनगर लोक निर्माण विभाग की विभिन्न …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *