Home » Uncategorized » ग्राम कटरा बहादुरगंज में जिलाधिकारी ने लगायी चैपाल

ग्राम कटरा बहादुरगंज में जिलाधिकारी ने लगायी चैपाल

देवीपाटन मण्डल
ब्यूरो चीफ पुनीता मिश्रा

बहराइच 05 दिसम्बर। मंगलवार की शाम विकास खण्ड चित्तौरा अन्तर्गत ग्राम कटरा बहादुरगंज के आरोग्य केन्द्र परिसर में आयोजित चैपाल का जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने माॅ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया। इस अवसर पर पूर्व माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं द्वारा सरस्वती वन्दना तथा प्राथमिक विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा स्वागतगीत प्रस्तुत किया गया। चैपाल के दौरान जिलाधिकारी ने 05 गर्भवती महिलाओं श्रीमती पवन कुमारी पत्नी राजेश, शिल्पी पत्नी शिव संपत गिरि, लीलावती पत्नी बुद्धिलाल, अर्चना पत्नी उमेश कश्यप व सरिता पत्नी पे्रम प्रकाश आर्या की गोद भराई की गयी तथा 02 बच्चों कु. शारदा व उमंग गिरि को अन्नप्राशन कराया।
चैपाल को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने ग्रामवासियों को स्वच्छता का महत्व समझाते हुए कहा कि मात्र स्वच्छता के अपनाने से तमाम प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है। उन्होंने सभी से अपील की कि स्वच्छता को अपनी आदत बना लें, घर में शौचालय होना सम्मान की बात है। उन्होंने ग्राम प्रधान से अपेक्षा की कि ग्रामवासियों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करें ताकि आपके गाॅव पर दूसरे लोग गर्व महसूस करें। जिलाधिकारी ने मिजिल्स रूबेला टीकाकरण अभियान की जानकारी देते हुए ग्रामवासियों से अपील की कि 09 माह से 15 वर्ष आयु वर्ग के सभी बच्चों का अभियान अवधि में अवश्य टीकाकरण करायें।
शिक्षा की गुणवत्ता को परखने के लिए जिलाधिकारी ने चैपाल में मौजूद बच्चों से 17 का पहाड़ा, फल-फूल, पेड़-पौधे एवं सब्ज़ी इत्यादि के अंग्रेज़ी में नाम पूछे। बच्चों की ओर से संतोषजनक उत्तर प्राप्त होने पर जिलाधिकारी ने उन्हें बिस्किट का वितरण किया। चैपाल के दौरान जिलाधिकारी ने विकास कार्यों तथा जनकल्याणकारी कार्यक्रमों का सत्यापन भी किया।
चा।पाल से पूर्व जिलाधिकारी ने ग्राम के निरीक्षण के दौरान ग्राम की समुचित साफ-सफाई न पाये जाने पर कठोर कार्रवाई करते हुए ग्राम के सफाई कर्मी राज कुमार को निलम्बित किये जाने तथा एडीओ पंचायत उग्रसेन सिंह के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को यह भी निर्देश दिया कि ग्राम में कराये गये विकास कार्यों की जाॅच भी करा ली जाय। ग्राम भ्रमण के दौरान उन्होंने महिलाओं से टीकाकरण के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने ग्राम में स्थापित आरोग्य केन्द्र का भी निरीक्षण किया और ज़रूरी जानकारी प्राप्त की।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय, उप जिलाधिकारी सदर ज़ुबेर बेग, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर अरूण चन्द, जिला विकास अधिकारी वीरेन्द्र सिंह, परियोजना निदेशक डीआरडीए अनिल कुमार सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

Check Also

पुलिस अधीक्षक डॉ0 गौरव ग्रोवर द्वारा सम्पूर्ण समाधान दिवस के मौके पर थाना कैसरगंज पहुचकर जनसमस्याओं को सुना गया

देवीपाटन मण्डल ब्यूरो चीफ पुनीता मिश्रा बहराइच 15.12.18 आज सम्पूर्ण समाधान दिवस के मौके पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *